Header Ads

Header ADS

ऐसे लगाए तुलसी का पौधा। कभी नही सूखेगा।

ऐसे लगाए तुलसी का पौधा। कभी नही सूखेगा।




तुलसी के पौधें में भगवान विष्णु की विशेष कृपा मानी जाती है। भगवान शिव के साथ साथ लगभग सभी देवी-देवताओं को भी तुलसी अत्यधिक पसंद है। पुराणों के अनुसार घर में तुलसी लगाने से और रोज तुलसी की सेवा करने से सभी प्रकार के कष्ट दूर हो जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र में भी तुलसी को सुख सृमद्धि वाला मन जाता है।



आयुर्वेद में भी तुलसी को अनेक औषढीय का खजाना माना जाता है। और वास्तुशास्त्र में भी तुलसी को सभी प्रकार के दोषों को दूर करने वाला माना जाता है। लेकिन ज्यादातर या तो तुलसी सुख जाती है नाइ तो उसकी पत्ती पीली होने लगती है। आज हम आपको तुलसी लगाने के कुछ तरीको के बारे में बताएंगे जिससे आपके घर की तुलसी सदैव हरि भरी रहे।

मौसम के अनुसार

वैसे तो तुलसी कभी भी किसी भी मौसम में लगायी जा सकती है, लेकिन सितंबर से नवंबर तक का महीना अच्छा माना जाता है।  जब भी तुलसी का पौधा नर्सरी या किसी से मांगकर हुम अपने घर लगाने के लिए लाते हैं तो ध्यान रखें कि वह बिल्कुल नई पौध हो। वह बहुत बड़ा नही होना चाहिये क्योंकि उसकी जड़ो का विकास हो गया होता है।


गमला और मिट्टी

तुलसी के लिए हमेशा मिट्टी का ही गमला लें, मिट्टी के गमलो में पौधे अच्छी  तरह से विकसित होते है। तह तुलसी को लगाने के लिए सामान्य मिट्टी का इस्तेमाल करना चाहिए। बालू मिट्टी, दोमट मिट्टी या फिर यमुना के किनारे की काली मिट्टी का भी उपयोग कर सकते है।


 मिट्टी तैयार करने की विधि

90% मिट्टी और 10% गोबर का खाद लेकर  दोनो को अच्छे से मिला ले जब तक कि वह भुरभुरा न हो जाए। और अगर पीली या चिकनी मिट्टी है तो 60% मिट्टी, 30% बालू और 10% गोबर की खाद को अच्छे से मिला ले।तुलसी एक आयुर्वेदिक औषधि भी है इसलिए रासायनिक खाद का इस्तेमाल इसके औषधीय गुणों को कम कर देता है।

गोबर की खाद का इस्तेमाल करते हुए यह ध्यान रखें कि ज्यादा गोबर की खाद का इस्तेमाल न करे ऐसा करने से पौधों की जड़ो को नुकसान होता है तथा जेड सड़ जाती है

रोपण करना

अब गमले को बनाई गई मिट्टी से पूरा भर ले। मिट्टी को पूरा अच्छे से भरने के बाद इसके बीचो बीच गहरा छेद करे।और अब इसमें तुलसी का पौधा लगाए। तथा लमले को अच्छे से पानी से भर ले। और प्रतिदिन पानी दे तथा 2, 3 महीनों तक किसी छाया वाली जगह में ही रहने दे। बार मे हल्की हल्की धूप में रखना चाहिए। ऐसा करने से और मन से तुलसी की सेवा करे। जिससे आपके घर मे सदैव शुख सृमद्धि रहे।

No comments

Powered by Blogger.