Header Ads

Header ADS

करेले के जूस से होने वाले फायदे।

करेले के जूस से होने वाले फायदे।


करेला जितना कड़वा है, उतना ही गुणकारी है. करेला खाने से मनुष्य का कई बीमारियों से बचाव होता है. करेले का  प्रयोग कई तरह की दवाएं बनाने में भी किया जाता है। रोज  करेले का  किसी भी प्रकार से सेवन करने या जूस पीने से बहुत सी समस्याओं से निजात मिलता है. आऐ जाने करेले से होने वाले फायदे।

कफ से छुटकारा।
करेला गर्मियों के मौसम में होने वाली सब्जी है. इसमें फॉस्फोरस काफी अधिक मात्रा में उपलब्ध रहता है. रोजाना एक महीने सेवन करने से पुराने से पुराने कफ की समस्या दूर हो जाती है. खासी में भी करेला काफी उपयोगी साबित होता है।

शुगर में लाभकारी।
शुगर रोगी के लिए करेले के रस में समान मात्रा में गाजर का रस मिलाकर पीने से शुगर लेवल धीरे-धीरे कम होता जाता है. सुबह सुबह करेला का जूस पीना सेहत के लिए  बहुत ही लाभदायक होता हैै.

पथरी रोग में लाभकारी।
पथरी के रोगियों को करेले का जूस पीने तथा करेले की सब्जी खाने से बहुत लाभ मिलता है. करेले से पथरी रोगियों की पथरी गलकर धीरे-धीरे बाहर निकलने लगती है. थोड़े से करेले के जूस में शहद के साथ पीने से पथरी धीरे धीरे गल के पेशाब के रास्ते निकालनी शुरू हो जाती हैै.

भूख बढ़ाने में उपयोगी।
अगर आपके या आपके परिवार में किसी को भूख न लगने की समस्या है तो करेला ओके लिए बहुत उपयोगी होगा। कटले का सेवन करने से आपको भूख लगनी शुरू हो जाती है तथा आपके शरीर को पूरा पोषण भी मिलने लगता है। जिससे स्वास्थ्य से जुड़ी सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। करेले का जूस रोजाना पीने से या करेले की सब्जी खाने से हमारी पाचन क्रिया सही रहती है जो हमारी भूख को बढ़ाने में सहायक होती है।

स्किन रोग में उपयोगी।
करेले की सब्जी खाने से या पीस कर लेप लगा कर रात में त्वचा में किसी भी जगह लगाने से होने वाली फोड़े-फुंसी दाद, खाज, जैसे त्वचा के रोगों में फायदा होता है। करेले  रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से भी फायदा होता है।

बवासीर में राहत।
खूनी बवासीर हीने में एक चम्मच करेले का रस और आधा चम्मच चीनी मिलाकर महीने भर पीने से खून का आना बंद जाता है. और अगर गठिया या हाथ-पैर में किसी भी प्रकार की जलन होने पर करेले के रस से मालिश करने से जल्द ही आराम मिलता है.

No comments

Powered by Blogger.