Header Ads

Header ADS

इन चीजों को भूल कर भी न रखे जमीन में।


इन चीजों को भूल कर भी न रखे जमीन में। 





हिन्दू धर्म में जीवन जीने के लिए कुछ नियम बनाये गए है। और ये सब बातें हमारे ऋषियों ने अपनी तप औऱ तपस्या के बल पर ये सारे नियम बनाये है। इसीलिए मानव को चाहिए कि वो इन सब बातों का पालन अवश्य करें। 

हिन्दू ग्रंथो के नियमानुसार पूजा से जुड़ी कुछ वस्तुओं को कभी भी सीधे जमीन में नही रखने चाहिए। ऐसा करने से आपकी सुख और शांति  को नुकसान पहुंचा सकता है तथा आपके जीवन मे परेशानीयां ला सकता है।

आये जाने उन 5 चीजों के बारे में।

दीया: भारत मे हर घर में पूजा जरूर की जाती है और दिया भी जरूर जलाया जाता है। कई घरों में मिट्टी तो कही कही पीतल के दियो का उपयोग किया जाता है। किन्तु यहां ध्यान रहे कि दिया कोई भी हो उससे सीधे जमीन में रखने से बचे। ऐसा करने से आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है। और ऐसा वास्तुशास्त्र की दृष्टि से भी अशुभ माना जाता है।

 शिवलिंग: कई कई घरों में पूजा के लिए शिवलिंग भी रखा जाता है। लेकिन ध्यान रहे कि सफाई के समय अगर इसे आप जमीन पर रखते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है। शिव जी को ब्रह्मांड ऊर्जा से जुड़ा माना जाता है। इसीलिए सीधे जमीन में रखना शिव लिंग की ऊर्जा का ह्रास मन जाता है जिससे नकारात्मक प्रभाव हमारे जीवन मे पड़ता है तथा अनेक परेशानी का सामना करना पड सकता है।

शालीग्राम: शालीग्राम को भगवान विष्णु के  प्रतीक के रूप में जाना जाता है। इससे सदैव तुलसी के साथ रखा जाता है। अगर आपके भी  घर में शालीग्राम भगवान है तो इससे कभी भी सीधे जमीन में न रखे। भगवान विष्णु का स्वरूप होने के नाते इससे भगवान का अपमान माना जाता है। जिससे अपने जीवन मे परेशानी आती है।

जनेऊ : जनेऊ चाहे पूजा में उपयोग हो या सामान्य जीवन में, जनेऊ को पवित्र धागा माना नाता है इसलिए इससे कभी भी जमीन में नही रखना चाहिए। ऐसा करने से घर मे परेशानिया तथा आपके जीवन मे दुर्भाग्य और दरिद्रता को लाता है।

शंख: शंख को भी कभी जमीन में नाइ रखना चाहिए ऐसा करने से जीवन मे परेशानियो का सामना करना पड़ता है। इसलिए शंख को हमेशा सफेद, लाल, या पीले कपडे के ऊपर रखना चाहिए।

No comments

Powered by Blogger.